Getting My जॉगिंग के फायदे To Work

Wiki Article



 कार्डियो  एक्सरसाइज हार्ट, ब्लड वेसल्स और लंग्स की हेल्थ के लिए सबसे बेहतर मानी जाती हैं.

 आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी व्रत तिथि और मुहूर्त…

जॉगिंग के फायदे लेने के लिए जरूरी है कि आप जॉगिंग सही तरीके और ठीक टैक्नीक से करें नहीं तो आप किसी तरह की चोट का सामना कर सकते हैं। जब आप जॉगिंग करने के लिए तैयार हैं और इसे एक ट्राई देना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स और टिप्स को फॉलो करें-

दौड़ना दिल की सेहत को फायदा पहुंचाता है। नियमित रूप से दौड़ना एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट माना गया है। वास्तव में रनिंग को सर्वश्रेष्ठ हृदय व्यायामों में से एक के रूप में जाना जाता है। दौड़ना दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उन्हें अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा रनिंग करना रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के अन्य खतरों के कारणों को कम करने में सहायता करता हैं। हालांकि डॉक्टर अधिक वजन वाले हैं या किसी हृदय रोग या मधुमेह से पीड़ित लोगों को रनिंग करते समय सावधानी रखने की सलाह देते हैं।

  जैसे-जैसे हार्ट रेट और सांस में वृद्धि होती है, एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक मूड बूस्टर रिलीज होते हैं, मूड में सुधार होता है, तनाव, चिंता और अवसाद कम होता है.

जॉगिंग करने के बाद शरीर को पोष्टिक और संतुलित get more info आहार की जरूरत होती हैं। इसके लिए आप अंडा, पनीर, अंकुरित अनाज, दलिया, ओट्स,  फल, फलों का रस व दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। साथ ही दिनभर खूब पानी पिएं और फास्ट फूड का सेवन न करें।

जगह पर दौड़ना या मौके पर दौड़ना ज्यादातर वार्म-अप सत्र का एक हिस्सा होता है, जिसके बाद अक्सर एक गहन व्यायाम दिनचर्या होती है। बाहर दौड़ने और जगह-जगह दौड़ने के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि आप उनके लिए अलग-अलग मांसपेशियों और गतिविधियों का उपयोग करते हैं। मौके पर दौड़ते समय जो मांसपेशियां आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, वे नहीं लगी हैं। यह व्यायाम आपको निचले पैर को मजबूत करने में मदद करेगा।

आंखों के रोग आँखों की रोशनी और नजर तेज करने के तरीके – चश्मा...

कॉन्फिडेंट फील करने के लिए गलत आदतों को अपनाना

आइये जानते हैं नई हुंडई वरना में कौन-कौन से सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं…

(और पढ़े – जाने जॉगिंग शुरू करने का सही तरीका…)

३. जॉगिंग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपका शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहता है और आपके शरीर में फुर्ती बढ़ जाती है जिससे कि आपको दिन भर के काम करने में बहुत ज्यादा फायदा होगा

आज आपको बिहारी स्टाइल में टमाटर की चटनी बनाने की रेसिपी बताएंगे-

यहां बताया गया है कि यह कैसे फायदेमंद है

Report this wiki page